चीनी सैन्य अभ्यासों में अब होगा अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल

बीजिंग: एशिया में अमेरिकी सेना के साथ किसी भावी मुकाबले की संभावना को देखते हुए चीनी सेना ने अपने सैन्य अभ्यासों में अंग्रेजी भाषा को शामिल किया है ताकि उसके सैनिक ‘प्रतिद्वंद्वी (किसी) तीसरे पक्ष की सेना’ के कमांड (आदेशों) को समझ सकें। चीनी सेना के अखबार पीएलए डेली में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि चीनी वायुसेना के पायलटों को हाल ही में नियमित अभ्यास के दौरान रेडियो पर अचानक अंग्रेजी भाषा में निर्देश सुनाई दिए।

डेली के मुताबिक, जब तक उन्हें पता चलता कि उन्हें तीसरे पक्ष का मुकाबला करना है, उनका पूर्व चेतावनी विमान गिरा दिया गया। चीनी सेना के अखबार में बताया गया कि इस ‘तीसरे पक्ष’ को अभियान में अप्रत्याशित तौर पर जोड़ा गया था ताकि सामना करने की वायुसेना की वास्तविक क्षमता को मजबूत किया जा सके। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट में विशेषज्ञों ने कहा कि सैन्याभ्यास में अंग्रेजी भाषी तीसरे पक्ष को शामिल करने का मकसद यह संदेश देना था कि पड़ोसी देशों के साथ जमीनी विवाद में सैन्य झड़प होने की स्थिति में अमेरिका के संभावित हस्तक्षेप को लेकर चीनी सेना तैयारी कर रही है।

पिछले महीने की शुरूआत में हुए सैन्याभ्यास में अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल किया गया। अखबार ने बताया कि जैसे ही पीएलए और उसके कृत्रिम प्रतिद्वंदी (ब्लू आर्मी) के बीच लड़ाई अपने चरम पर पहुंची अचानक पीएलए के पायलटों को अंग्रेजी में कमान निर्देश सुनने को मिले जिनमें कहा जा रहा था ‘टारगेट आन एक रीडायल 180 :60 ‘फिर’ ‘राजर’ कहा गया। रिपोर्ट के अनुसार ,पायलटों ने सोचा ‘अरे ये क्या है। ये विदेशी भाषा में क्यूं कहा जा रहा है।’इसके बाद रैड आर्मी के वायु कमान केंद्र विमान को गिरा दिया गया तो उसके भूभाग पर स्थित वायुसैनिक कमांडरों ने अपने सभी लड़ाकू जेट विमान वापस बुला लिए और संकट से निपटने के लिए एक नयी रणनीति तैयार की।

Related posts